छत्तीसगढ़ स्पेशलराजनीतिशांता न्यूजसियासत

Cg- लोकसभा चुनाव के लिए क्या होगा बीजेपी का प्लान? कट सकता है कई मौजूदा सांसदों का टिकट, अब छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारियां हुईं तेज

लोकसभा चुनावः छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी है। प्रदेश में रविवार सुबह से ही बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। प्रत्याशियों के नाम पर मंथन जारी हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन ने देशभर की लोकसभा सीटों को 146 कलस्टरों में और छत्तीसगढ़ को तीन कलस्टरों में बांटा है। तीनों क्लस्टर से नेताओं को रविवार को रायपुर बुलवाया गया था। प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बैठक हुई। इस बैठक में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री शिवप्रकाश और प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव और सीएम विष्णुदेव साय मौजूद रहे।

बैठक में नेताओं से उनके लोकसभा क्षेत्रों का फीडबैक लिया गया। कुछ जगहों से सांसदों के एक्टिव न होने की शिकायत संगठन महामंत्री तक पहुंची है। नेताओं ने खुलकर किसी का नाम नहीं लिया। इसे लेकर बड़े नेताओं ने कार्यकर्ताओं और नेताओं से साफ कहा है कि आप मोदी जी को तीसरी बार PM बनाने के लिए जुट जाइए। जो एक्टिव नहीं होंगे, साइड कर दिए जाएंगे।

युवा और नए चेहरों को मिलेगा अवसर

कई सांसद ऐसे हैं, जो कमजोर प्रदर्शन के कारण दोबारा टिकट पाने से वंचित रह सकते हैं। भाजपा लोकसभा चुनाव में युवा और नए चेहरों को अवसर देकर यहां भी पीढ़ी परिवर्तन का संदेश देना चाहती है। इससे पहले भाजपा ने राज्यसभा के लिए भी ज्यादातर नए चेहरों पर ही दांव लगाया है। जानकारों का कहना है कि नए चेहरों में खासतौर से उन युवाओं को मौका मिल सकता है, जो आरएसएस की विचारधारा से जुड़े हैं।

सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर तय होगा सब

सूत्रों की मानें तो चुनाव आते-आते बीजेपी कई स्तरों पर उम्मीदवार के चयन को लेकर सर्वे भी कराएगी और इन तमाम सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर ही यह तय किया जाएगा कि किस सीट से किस नेता को चुनावी मैदान में उतारा जाए, किस सांसद की सीट बदली जाए और किस सांसद का टिकट काट दिया जाए। इस क्लस्टर बैठक ने साफ कर दिया है कि बीजेपी कुछ मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है। उनकी जगह नए चेहरों को मौका मिलेगा। हालांकि ये वही चेहरे होंगे जो क्षेत्र में लंबे समय से एक्टिव रहे हैं। बड़े नेताओं ने बैठक में मौजूदा सांसदों का टिकट काटने का इशारा किया।

इसी महीने होगा प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

इस महीने बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर देगी। माना जा रहा है कि सभी सीटों पर नहीं, लेकिन कुछ आरक्षित सीटों पर पार्टी नाम घोषित कर देगी। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी जल्दी घोषित करने का फायदा भाजपा को मिला है। माना जा रहा है कि सरगुजा, रायगढ़, बस्तर, कांकेर जैसी सीटों पर नामों का ऐलान पहले किया जाएगा।

जॉइनिंग टीम खोजेगी जनाधार वाले नेता

बीजेपी ने प्रदेश में एक जॉइनिंग टीम बनाया है। इसके तहत प्रदेश और जिला स्तर पर पार्टी जॉइन करने वालों और सरपंच स्तर का चुनाव लड़ने वालों की सूची बनाई जाएगी। इसके बाद संपर्क कर उन्हें बीजेपी में जॉइन कराया जाएगा। हाल ही में आम आदमी पार्टी के ढाई सौ से ज्यादा कार्यकर्ताओं इसी टीम ने पार्टी में प्रवेश करवाया था।

error: Content is protected !!