छत्तीसगढ़ स्पेशल

छत्तीसगढ़: मौसम ने बदली करवट, रायपुर समेत कई जिलों में हो रही हल्की मध्यम बारिश

छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में हल्की मध्यम बारिश हो रही है। प्रदेश में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। इससे ठंड भी बढ़ गई है। बीते दिनों भी मौसम ऐसे ही बना रहा, जिससे ठंड और बढ़ गई है। मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर महीने के पहले सप्ताह से ही अच्छी ठंड पड़ेगी। प्रदेश के एक दो जगहों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः उत्तर छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के साथ चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम को देखते हुए अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने राजनांदगांव, कबीरधाम, बेमेतरा और मुंगेली जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों के एक-दो जगहों पर गरज चमक के साथ वज्रपात की संभावना है। कई इलाकों में ओले गिरने की भी संभावना है।

राजधानी रायपुर में हल्की मध्यम बारिश हो रही है। कई इलाकों में बूंदा-बांदी भी हो रही है। सुबह के साथ ही दोपहर में भी ठंड लग रही है। इसके साथ ही इन दिनों छत्तीसगढ़ में धान की कटाई के साथ ही मिजांई का भी काम चल रहा है। मौसम में बदलाव के कारण किसान भी चिंता में हैं। प्रदेश में धान खरीदी भी शुरू हो गया है। मौसम को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिले के अधिकारीयों को सचेत किया है।

प्रदेश में अब न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू होने के साथ ही ठिठुरन वाली ठंड भी बढ़ने लगेगी। इससे कई इलाकों में हल्की मध्यम बारिश होने की भी संभावना है। वहीं सबसे ठंडा इलाका जांजगीर रहा। यहां के न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके साथ ही जगदलपुर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बीते दिनों सोमवार को भी मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहा। जिससे ठंड भी बढ़ने लगी है।

error: Content is protected !!