शांता न्यूज

बिना कारण पति के परिवार से अलग रहने की पत्नी की जिद ‘क्रूरता’: दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने माना है कि बिना किसी उचित कारण के पति के परिवार के अन्य सदस्यों से अलग रहने की पत्नी की जिद को ‘क्रूरता’ का कार्य कहा जा सकता है।

जस्टिस सुरेश कुमार कैत और जस्टिस नीना बंसल कृष्णा की खंडपीठ ने कहा कि घर पर ऐसा कटु माहौल किसी विवाहित जोड़े के लिए सौहार्दपूर्ण वैवाहिक संबंध बनाने के लिए अनुकूल माहौल नहीं हो सकता है।

अदालत ने हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 13(1)(i-a) और (i-b) के तहत क्रूरता और परित्याग के आधार पर एक जोड़े की शादी को भंग करते हुए ये टिप्पणियां कीं।

पीठ पति द्वारा दायर अपील पर फैसला कर रही थी, जिसमें परिवार अदालत द्वारा पारित उस आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें पत्नी द्वारा क्रूरता और परित्याग के आधार पर तलाक की मांग करने वाली उसकी याचिका को खारिज कर दिया गया था।

परिवार अदालत ने पाया था कि यह साबित करने के लिए रिकॉर्ड पर कुछ भी नहीं था कि पत्नी ने बिना किसी उचित कारण के पति का साथ छोड़ दिया था और वह अपनी ओर से एनिमस डेसेरेन्डी (स्थायी रूप से साथ रहने को समाप्त करने का इरादा) साबित करने में विफल रही।

दोनों पक्षों ने नवंबर 2000 में शादी की और इस विवाह से उनके दो बच्चे पैदा हुए। पत्नी ने 2003 में वैवाहिक घर छोड़ दिया। हालांकि, वह बाद में वापस आ गई लेकिन जुलाई 2007 में फिर से चली गई।

मामले के तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, पीठ ने कहा कि केवल यही निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि पति के परिवार के अन्य सदस्यों से अलग रहने की पत्नी की जिद “मनमौजी थी और इसका कोई उचित कारण नहीं था।” इसमें कहा गया है कि इस तरह की लगातार जिद को केवल क्रूरता का कार्य कहा जा सकता है।

अदालत ने कहा कि वैवाहिक अधिकारों से इतने लंबे समय तक वंचित रहना और अदालत में पत्नी का यह बयान कि उसका पति के सा‌‌थ रहने का कोई इरादा नहीं है, और तलाक देने पर आपत्ति न करना, इस बात को पुष्ट करता है कि इस तरह वंचना के परिणामस्वरूप पति के साथ मानसिक क्रूरता हुई है।

अदालत ने यह भी कहा कि पत्नी के आचरण से यह भी पता चलता है कि उसका वैवाहिक संबंध फिर से शुरू करने का कोई इरादा नहीं था।

कोर्ट ने कहा,

“घर पर एक कटु माहौल पार्टियों के लिए सौहार्दपूर्ण वैवाहिक संबंध बनाने के लिए अनुकूल माहौल नहीं हो सकता है। समय के साथ समन्वय की कमी और पत्नी के भ्रामक आचरण के कारण घर में इस तरह का माहौल निश्चित रूप से मानसिक क्रूरता का स्रोत होगा।”

इसमें कहा गया है, “तदनुसार, उपरोक्त के मद्देनजर, हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 13(1)(i-a) और (i-b) के तहत क्रूरता और परित्याग के आधार पर अपीलकर्ता और प्रतिवादी के बीच विवाह को भंग कर दिया जाता है। ”

केस टाइटल: एसजे बनाम एस

 

 

error: Content is protected !!