Home » आज से 10वीं-12वीं के प्री-बोर्ड ‘टेक होम एग्जाम’.. परीक्षार्थी घर बैठे देंगे परीक्षा
देश-विदेश

आज से 10वीं-12वीं के प्री-बोर्ड ‘टेक होम एग्जाम’.. परीक्षार्थी घर बैठे देंगे परीक्षा

शेयर करें-

भोपाल। मध्यप्रदेश में आज से 10वीं-12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। टेक होम के तहत ये परीक्षा होने जा रही है।

आज स्कूल पहुंचकर प्रश्न पत्र और आंसर शीट ले सकेंगे स्टूडेंट्स। 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा होंगी 28 जनवरी तक और 12वीं प्री बोर्ड 31 जनवरी तक होगी।

वहीं इंदौर में भी टेक होम के तहत आज से दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं होंगी। 21 हजार छात्र टेक होम के तहत परीक्षा देंगे। आज से शुरू हो रही परीक्षाएं 31 जनवरी तक चलेगी।

ये हैं निर्देश-

प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ परीक्षा से कम से कम 1 दिवस पूर्व उपलब्ध कराए जाएंगे।

विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय न बुलाना पड़े, इसके लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र एक साथ उपलब्ध कराये जा सकते हैं।

आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पूर्व में उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएँ जमा की जायेगी।

कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तर पुस्तिकाएँ 28 जनवरी और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएँ एक फरवरी तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होंगी।

सभी विषय शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे।

कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जायेगा।

किसी भी विपरीत स्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ प्रदान की जा सकती हैं।

छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकटस्थ विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ उपलब्ध कराएंगे तथा उनके मूल्यांकन उपरांत प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को प्रेषित करेंगें।

प्रश्न-पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगइन में 17 जनवरी को अपलोड कर दिए जाएंगे।

कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बन्द रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृह कार्य कॉपी में हल कर विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जायेगा।


शेयर करें-