शांता न्यूज

शादी करने का झूठा वादा : केवल आपसी रिश्ते खराब होने के कारण एक व्यक्ति पर बलात्कार का मुकदमा नहीं चलाया जा सकता- बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाल ही में अपनी गर्लफ्रेंड के सा‌थ बलात्‍कार के आरोपी एक आदमी को ‌बरी कर दिया। कोर्ट ने कहा, जब दो लोग एक रिश्ते में प्रवेश करते हैं तो उनमें से केवल एक को इसलिए दोष नहीं दिया जा सकता है कि हालात के खराब होने के बाद दूसरे ने बलात्कार का कथित आरोप लगाया और रिश्ता शादी में नहीं बदल पाया। जस्टिस भारती डांगरे ने 2016 में 27 वर्षीय महिला द्वारा दायर एक शिकायत पर आईपीसी की धारा 376, 323 के तहत एक व्यक्ति को आरोपमुक्त करने से इनकार करने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को रद्द कर दिया।

गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने पाया कि उनके यौन संबंध केवल शादी के वादे पर नहीं थे बल्कि इसलिए भी थे क्योंकि महिला आरोपी से प्यार करती थी। इसके अलावा, हर यौन संबंध की घटना से पहले शादी का वादा नहीं किया जाता था।

तथ्य

अदालत आरोपी द्वारा दायर एक पुनरीक्षण आवेदन पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें ट्रायल कोर्ट के 2019 के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें उसकी पूर्व प्रेमिका द्वारा दायर मामले में उसे आरोप मुक्त करने से इनकार कर दिया गया था।

डिंडोशी सेशन कोर्ट ने कहा था कि मामला सहमति से बने रिश्ते का नहीं था, क्योंकि कभी-कभी शिकायतकर्ता के अनुसार संभोग ज़बरदस्ती भी किया गया था। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि वह 2008 में ऑर्कुट के माध्यम से लड़के से मिली और 2013 तक दोनों में प्यार हो गया। यहां तक कि उनके माता-पिता को भी उनके रिश्ते के बारे में पता था। महिला के मुताबिक उसने शादी के आश्वासन पर रिश्ता मंजूर किया लेकिन जब उसने इसके लिए कहा तो उसने मना कर दिया। उनके रिश्ते में खटास आ गई और 2016 में एक एफआईआर दर्ज की गई।

टिप्पणियां

शुरुआत में अदालत ने पाया कि दोनों 8 साल से रिश्ते में थे, और यह नहीं कहा जा सकता कि उसने सेक्स के लिए केवल इसलिए सहमति दी क्योंकि वह इस गलत धारणा में थी कि वह उससे शादी करने जा रहा है। “अभियोजिका शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के संबंधों के प्रति जागरूक होने के लिए पर्याप्त रूप से परिपक्व उम्र की है, और केवल इसलिए कि संबंध अब खराब हो गया है, यह अनुमान नहीं लगाया जा सकता है कि उसके साथ स्थापित शारीरिक संबंध, हर अवसर पर उसकी सहमति के बिना बने थे।

कोर्ट ने कहा,

इसलिए, निचली अदालत द्वारा उपलब्ध शक्ति का प्रयोग करके अभियुक्त को आरोप मुक्त करने से इनकार करना उचित अभ्यास नहीं कहा जा सकता है और वह भी केवल एक अवलोकन के साथ कि किसी समय संभोग जबरन किया गया था।

केस टाइटल : समीर अमृत कोंडेकर बनाम महाराष्ट्र राज्य [पुनरीक्षण आवेदन संख्या 408/2019] आदेश पढ़ने/डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

error: Content is protected !!