Home » सावधान: सोशल मीडिया पर ऑनलाइन blackmailing गैंग सक्रिय, पहले दोस्ती, चैटिंग फिर वीडियो कॉलिंग से अश्लील रिकॉर्डिंग कर दे रहे हैं धमकी
कोरबा न्यूज़

सावधान: सोशल मीडिया पर ऑनलाइन blackmailing गैंग सक्रिय, पहले दोस्ती, चैटिंग फिर वीडियो कॉलिंग से अश्लील रिकॉर्डिंग कर दे रहे हैं धमकी

शेयर करें-

यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और अनजान फेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर रहे है तो आप online ब्लैकमेलिंग गैंग का शिकार हो सकते हैं। हाल में सोशल मीडिया पर ऐसी ब्लैकमेलिंग करने वाली गैंग सक्रिय हैं। इन गैंग में युवतियां भी शामिल है जो सोशल मीडिया पर प्रोफाइल देखकर फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं और मैसेंजर पर चैटिंग के जरिये प्यार भरी बातें कर लोगों को फसाती है। दोस्ती गहरी होने के बाद युवतियां वीडियो काॅलिंग के जरिये रोमांटिक बातें करने का ऑफर देती हैं और इस दौरान वीडियो काॅलिंग के जरिये हुई न्यूड काॅलिंग को रिकाॅर्ड कर उसके जरिए ब्लेकमेल कर पैसे मांगती है। पैसे के लेनदेन के लिए अलग व्यक्ति फोन करता है, जो पैसे नहीं देने पर उस वीडियो काॅल को वायरल करने की धमकी देता है। यही नही पैसे मांगने से पहले उसके परिजनों, दोस्तो के काॅन्टेक्ट तक शेयर कर बताते हैं कि यदि पैसे नहीं दिए तो इन्हें नंबरों पर वीडियो भेज दिया जाएगा।

स्क्रीन रिकाॅर्डर के जरिये वीडियो काॅल रिकाॅर्ड की, फिर 21 हजार रूपए मांगे

इस तरह का मामला सामने आ रहा है जिसमें युवती ने फेसबुक और मैसेंजर पर बातें कर युवक को फसाया और फिर वाॅट्सएप नंबर लेकर न्यूड वीडियो काॅलिंग की। तीन दिन बाद युवक के पास एक अन्य नंबर से फोन आया। सामने वाले ने कहा कि आपने मैडम के साथ वीडियो काॅल पर रोमांस किया है, आपको 21 हजार रूपए देने होेंगे। 10-15 मिनट में पैसे का इंतजाम कर लो नहीं तो आपकी न्यूड वीडियो काॅल की रिकार्डिग को वायरल करने के साथ ही रिश्तेदारों और दोस्तो को भी भेज दिया जाएगा। ब्लैकमेलिंग गैंग, वीडियो काॅल को स्क्रीन रिकाॅडर के जरिए रिकाॅर्ड कर लेती है। जब पीड़ित युवक ने कहा कि हमने आपकी प्रोफाइल देखकर ही आपको शिकार बनाया है, इसलिए आपके पास नहीं है तो दोस्तों से मांगो, पैसे का इंतजाम हो जाए तो फोन-पे या पेटीएम कर देना। गैंग यह भी दावा करती है कि जैसे ही पैसे ट्रांसफर होंगे, हम आपके वीडियो को डिलीट करने का वीडियो बनाकर भेज देंगे।

ये गिरोह राजस्थान के भरतपुर जिले से लोगो को ब्लैकमेल की जा रही है़।

➡️रिक्वेस्ट, अनजान नंबरों से आ रही वीडियो काॅल को नहीं करें रिसीव

कोरबा के साइबर एक्सपर्ट सउनि0 दुर्गेश राठौर बताते हैं कि ऐसी गैग शिकार बनाने से पहले उसको सोशल मीडिया अकाउंट की पूरी प्रोफाइल खंगालते है। इसके बात फेंड रिक्वेस्ट भेजकर या मैसेंजर पर चैटिंग के जरिए नजदीकियां बढ़ाते हैं और फिर वीडियो कालिंग रिकाॅड कर ब्लैकमेल करते हैं। इस तरह के मामलों से बचने का एक ही तरीका है कि फेसबुक पर अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को कभी भी स्वीकार न करें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि वीडियो काॅल उठाते ही सामने न्यूड लड़की दिखेगी, चूंकि वीडियो काॅलिंग में आपका चेहरा भी नजर आता है तो उसकी सक्रीन शाॅट लेकर भी ब्लैकमेल करते हैं।


शेयर करें-

Add Comment

Click here to post a comment